शनिवार, 9 जून 2018

डब्बू अंकल और वायरल डांस वीडियो (VDV)

डब्बू अंकल और वायरल डांस वीडियो (VDV)

           ---------++++++---------

डब्बू अंकल को विदिशा नगर निगम का ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा के बाद से पूरे देश के अंकल, आंटी, बुजुर्ग, युवा, किशोर और दुधमुहे बच्चे तक वायरल डांस वीडियो (VDV) बनाने की होड़ में लग गये है। सभी अपने वीडियोज़ को वायरल करने के लिये सोशल मीडिया पर तरह-तरह की तिकड़में लगा रहे हैं। कुछ अपने दोस्तों से वीडियो शेयर करने की मिन्नते कर रहे हैं। कुछ ने तो group admins को पार्टी दे दी है। तो कुछ लोग फुरसतियो के data pack मुफ्त मे रिचार्ज करवा रहे हैं। कई जगह trollers को paytm और बैंक transfer से पैसे देने की बात सामने आई है।

जिनके शेयर 10 हजार हो गऐ है वो अपने शहर के नगर निगम के बाहर तंबू गाड़ कर बैठ गये है और अपना मोहक dance दिखा रहे हैं। dancers की माँग है कि इनका डांस वीडियो वायरल हो गया है इसलिए इन्हे भी डब्बू अंकल की तरह ब्रांड एंबेसडर बनाया जाये। वरना ये लोग ऐसे ही ऊल - जलूल VDV बना कर अपने messages से social media को block कर देगे ।

इनके जानलेवा VDV को जनता ने हाथो- हाथ लिया है। फुटपाथ पर नयी फिल्मो की पायरेटेड डीवीडी की जगह में VDV की ओरिजिनल डीवीडी बिक रही है। टीवी पर अब news की जगह ये VDV प्रसारित हो रहे है। जनता मे इनका इतना जबरदस्त प्रभाव है कि लोग अपने काम-धन्धे छोड इन्हे देख और शेयर कर रहे हैं। factory, offices और shops बन्द है।

कश्मीर मे भी VDV का जबरदस्त असर देखने को मिल रहा है। पिछले 4 दिनों से पत्थरबाज़ी बन्द है। पत्थरबाज़ समूह चौराहों पर शांति के साथ VDV देख रहे हैं। सैनिक उनके सामने मुस्कुराते हुये बेफिक्री से घूम रहे हैं। ऐसा लगता है जो काम पिछले 70 सालों मे सरकार नहीं कर पायी उसे VDV ने कर दिया है। यहाँ भाई-चारा और शांति स्थापित हो गयी है।

सीमा पार से गोलियों की जगह VDV की बौछार की जा रही है जिससे कई नागरिकों की मानसिक स्थिती बिगड़ गई है। अमेरिका आयातित VDV गोले दाग कर इस हमले का मुहतोड जवाब दिया जा रहा है।

वहीं टेलीफोन ऑपरेटरों का डेटा सूखने के कगार पर है। ऑपरेटरों का एक समूह डेटा की किल्लत देखते हुये इसे पडोसी देशो से आयात करने पर विचार कर रहा है, इसके लिए सरकार से आयात शुल्क कम करने को कहा गया है। वही राष्ट्रवादी पार्टी का कहना है कि मोबाइल डाटा किसी भी हालत मे चीन और पाकिस्तान से ना आयात किया जाये । दुश्मनो का डेटा उपयोग करने से मोबाइल हैंग हो सकते हैं जिससे VDV देखने मे पब्लिक को परेशानियों का सामना करना पड सकता है।

पता चला है कि पूरे देश भर में पब्लिक बडी संख्या मे डेटा लेने के लिए सडको पर उतर चुकी है। लोग VDV देखने / बनाने / शेयर करने को मौलिक अधिकार का दर्जा दिया जाने की माँग कर रहे हैं। कई जगह पुलिस ने आँसू गैस के गोले छोडे है, जिससे लोगों को VDV देखने मे तकलीफ हो रही है। भारत / पाक मैच के बाद ये पहला मौका है जब शहरों मे कर्फ्यू जैसा हालात बने है। पेट्रोल पंप खाली पडे है और दिल्ली मे प्रदूषण का स्तर 90% तक काम हो गया है। सीएम और पीएम खुली हवा मे अब चैेन की सांस ले पा रहे हैं।

प्रदूषण मुक्त राजधानी के एक बडे पब्लिक स्कूल ने मोटी फीस पर एक VDV कोर्स लॉन्च किया है। स्कूल प्रबंधन का कहना है की इस कोर्स को करने के बाद बच्चे बहुत अच्छे VDV बना लोकप्रिय हो सकते हैं। ये भविष्य की ओर सुनहरा कदम है। इस कोर्स मे प्रवेश के लिए स्कूल के बाहर सुबह 4 बजे से ही parents की लाइन लग गई है। कुछ parents ने खुद को भी प्रवेश दिये जाने की माँग की है। स्कूल मैनेजमेंट ने इनकी माँगो पर ध्यान देते हुये एक रात्रिकालीन VDV क्रैश कोर्स शुरु किया है। इसमेे न उम्र की सीमा होगी, न जन्म का बंधन होगा। अटेंशन का भूखा हर बंदा VDV बना पॉपुलर होगा।

वही अंदोलन मे बैठें किसान भी अब दूध सब्जियां फेंकने की बाजाय VDV बना रहे हैं। उनका कहना है कि डब्बू अंकल के नृत्य वीडियो ने उनके आंदोलन को फीका कर दिया है। हम फल, सब्ज़ियां और दूध फेंक कर बर्बाद नही होना चाहते। जैसे गाँधी जी ने सत्याग्रह का मार्ग दिखाया था वैसे ही आज डब्बू अंकल ने हमें डांस का मार्ग दिखाया है। हमारे बीच बहुत अच्छे dancers हैं। अब हम भी VDV बना कर मीडिया और सरकार का ध्यान अपनी ओर खीचेंगे। भले ही सरकार हमारी मांगे ना माने लेकिन हमें कुछ शहरों का ब्रांड एंबेसडर बना दे। इससे पिछले आंदोलनों में मारे गए हमारे किसान भाइयों की आत्मा को शांति मिलेगी और देश का पेट जो पहले दूध, फल, अनाज और सब्जियों से भरता था अब VDV देख कर भर जायेगा। ना हमें खेत में मेहनत करनी पडेगी, ना हमारे ऊपर कर्जा होगा, ना बैंक हमसे लोन वसूली करेगे, ना ही फिर कोई किसान आत्ममहत्या करेगा और ना ही आंदोलन होंगे।

किसानो के इस बदले व्यवहार से सरकार बहुत खुश है। आज डब्बू अंकल के डांस वीडियो ने उन्हे एक बहुत बडी मुसीबत से निकाल कर वर्ल्ड बैंक की थर्ड वर्ल्ड विरोधी नीतियों को चुपके से लागू करने का नया मार्ग दिखाया है। सरकार ने घोषणा की है कि डब्बू अंकल के इस महान कार्य के लिये उन्हें भारत रत्न दिया जायेगा और मरने बाद उनकी समाधि राजघाट मे गांधी जी के बगल मे बनायी जायेगी।

VDV अमर रहे !!!

© Chinmay Sankrat
         चिन्मय सांकृत

कोई टिप्पणी नहीं: